PM किसान : किसानो के लिए बड़ी खबर ,जल्दी अपडेट करे ये डिटेल्स , इस दिन खाते में आएँगी आपकी पंद्रह किस्त जाने पूरी डिटेल्स ?

Himanshu
4 Min Read
प्रधानमंत्री किसान योजना

PM किसान योजना : प्रधानमंत्री किसान योजना केंद्र सरकार की बड़ी योजना में से एक है। जिसके चलते प्रधानमंत्री किसान को हर साल 6000 रूपये की राशि दी जाती है। यह पैसा किसानो हर 4 महीने के अंतर्गत दिए जाते है। जिसमे इन्हे 3 किस्तों के रूप में सरकार द्वारा किसानो के खाते में प्रधान कराई जाती है, यह योजना किसानो के लिए लाबदायक है।

PM किसान सम्मान निधि पंद्रह इंस्टालमेंट जाने

PM किसान
PM किसान

प्रधानमंत्री किसान योजना को जो किसान लाभ लेते यह उनके लिए  एक महत्वपूर्ण खबर है। एक तरफ किसानो की रिकवरी का कार्य भी चालू कर दिया है। इसमें प्रति किसान को नोटिस भेजा जाएंगे ,वही प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठाने वाले किसानो को सरकार ने 3 दस्तावेज़ का अनिवार्य कर दिया हैं ,15 किस्त के लिए यह तीन दस्तावेज़ होना जरुरी है, eKYC आधार लिंक ,भू सत्यापन करना जरूरी है। जिसके तहत किसानो को अपने खाते में योजना का लाभ दिया जायेंगा।

आधार नंबर पर आएँगी अगली किस्त जाने

आपने जो फॉर्म भरा हुआ उसे एक बार अपने द्वारा चेक कर लेना जिससे आगे कोई भी दिक्कत का सामना न करना पढ़े। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड नंबर गलत फील किया जाता है , आपके खाते में राशि प्रधान नहीं की जाएँगी। और बताया जा रहा ही की अगली राशि आपके के खाते में अगले महीने यने दिवाली के पहले ही आपको अपने खाते में देखने को मिलेंगी। अभी किस्त की फाइनल डेट की पुष्टि होना बाकि है, जैसे ही फाइनल डेट बताई जाती है वैसे ही हमारे साइड द्वारा आपकों जानकारी दी जाएँगी।

यह भी पढ़े : – MP Election 2023 : कांग्रेस विधायक हुए बीजेपी में शामिल जाने पूरी खबर ?

इस किसानो से की जाएँगी रिकवरी

बिहार में प्रधानमंत्री योजना का लाभ वह किसान भी ले रहे थे। जिनका कुछ भी घाटा नहीं हुआ। बताया जा रहा है की जो किसान पैसे वापस नहीं देता उसके खाते से पैसे की पुष्टि कराई जाएँगी। इन किसानो को नोटिस भेजा , और बता दे की भोजपुर में किसानो से 45 % तक राशि वसूल कर ली है।

PM किसान
PM किसान

इन दस्तावेज़ के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

  • जिस भी व्यक्तिने अपना भू सत्यापन नहीं कराया और eKYC नहीं कराई उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जायेंगा।
  • अगर आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं है तो आपको यह योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। आपके फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती नहीं होना चाहिए जिसके चलते आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है।
  • प्रधान मंत्री किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसानो के पास यह डॉक्यूमेंट होना जरुरी हैं । उसी के साथ लिंक होना जरुरी है। eKYC ,आधार कार्ड ,भू सत्यापन , और मोब्लिब नंबर होना जरुरी है। किसानो को यह काम 15 अक्टूबर तक करना है।

जाने eKYC की सबसे आसान प्रक्रिया

PM किसान
PM किसान
  • पीएम किसान योजना अधिकारी वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाये प्रक्रिया को शुरू किया जाये।
  • होमपेज़े के दाय तरफ eKYC के विक्लप पर क्लिक करे ।
  • और अब उसमे आपका आधार कार्ड नंबर डाले और उसी के साथ वहा पर दिया हुआ कोड भी डाले।
  • यही वेबसाइट में आप अपनी क़िस्त भी देख सकते है।

 

Share This Article
Follow:
नमस्ते , इस न्यूज़ वेबसाइट में आपको एंटरटेनमेंट , खेल , ऑटोमोबाइल , टेक्नोलॉजी से सम्भन्धित न्यूज़ देखने को मिलती , मैं NEWS TRENDING में 4 महीने से काम कर रहा हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *