रोहित शर्मा : world cup में रोहित शर्मा के निशाने पर होंगे धोनी और कपिल देव का रिकॉर्ड, दो दिन बाद पुणे में बन सकता है इतिहास!

Himanshu
5 Min Read
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा रिकॉर्ड : टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में अब तक खेले जाने वाले मैचों में से सारे मैच में जीत हाशिल की है। और भारतीय टीम को अगला मुकाबला 19 अक्टूबर को पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ खेलना पड़ेगा। टीम इंडिया के कॅप्टन रोहित शर्मा ने अब तक एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके है और इसी के सहारे 200 से ज्यादा रन बना चुके है,वे जल्द ही धोनी और कपिल देव का रिकॉर्ड को पार कर सकते है।

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में अब तक खेले जाने वाले मैचों में से सारे मैच में जीत हाशिल की है। और भारतीय टीम को अगला मुकाबला 19 अक्टूबर को पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ खेलना पड़ेगा। टीम इंडिया के कॅप्टन रोहित शर्मा ने अब तक एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके है और इसी के सहारे 200 से ज्यादा रन बना चुके है,वे जल्द ही धोनी और कपिल देव का रिकॉर्ड को पार कर सकते है।

और टीम पॉइंट टेबल में 6 अंक के साथ टॉप टेबल में फर्स्ट नंबर है ,टीम इंडिया को 2011 के बाद से वर्ल्ड कप ट्राफी का इंतजार कर रही है,ऐसे में फंस उम्मीद लगाए बैठे हुए है की रोहित इस बार टीम इंडिया को चैम्पियन बना सकते है। टीम इंडिया ने अब तक सिर्फ 2 वनडे वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया है,रोहित बतौर कप्तान टीम इंडिया को जीत ही नहीं साथ में बल्ले से रनो की बौछार कर रहे है

36 साल के रोहित शर्मा ने अब तक वर्ल्ड कप में 3 मैचों में 72 की औसत से 217 रन बना चुके है। और ये टीम इंडिया की और से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है। उनका स्ट्राइक रेट 142 का है,जिससे उनकी आक्रामक बल्लेबाजी का अंदाजा लगा सकते है। टीम इंडिया को 19 अक्टूबर को चौथे मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेला जाना है। यह मैच पुणे में खेला जाना है। इस मैच में रोहित शर्मा ने एक और अच्छी पारी खेलने में सफल रहे,तो एम एस धोनी और कपिल देव तक का रिकॉर्ड टूट जायेगा। यानि ये 2 बाद वे बड़ा मुकाम हासिल कर सकते है।

रोहित शर्मा : धोनी के रिकॉर्ड से पच्चीस रन दूर

रोहित शर्मा धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से मात्र पच्चीस रन दूर है। धोनी ने ये रिकॉर्ड बतौर कप्तानी करते हुए 2011 वर्ल्ड कप में 241 रन बनाकर और 2015 में 237 रन बनाकर ,वर्ल्ड कप के एक सीज़न में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान है। कपिल देव ने 1983 वर्ल्ड कप में कप्तानी करते हुए 303 रन बनाये। रोहित को धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मात्र पच्चीस रन और कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 87 रन की जरुरत है। रोहित इस वर्ल्ड कप कम से कम 6 मैच तो खेलेंगे ही ऐसे में वो ये रिकॉर्ड आसानी से तोड़ कर ,ये रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है।

यह भी देखे:-AUS VS SL : जीत की तलाश में उतरेंगी ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका

रोहित शर्मा : क्या रोहित ये रिकॉर्ड तोड़ पायेंगे

वर्ल्ड कप के एक सीजन में बतौर भारत की कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज़ सौरभ गांगुली के नाम था। सौरभ गांगुली ने 2003 के वर्ल्ड कप में 3 शतक बनाते हुए 465 रन बनाकर ,भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने है। और इन्होने भारत को फाइनल तक पहुंचाया पर, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गयी थी। वही किंग विराट कोहली ने 2019 में कप्तानी करते हुए 5 अर्धशतक
लगाते हुए 443 रन बनाये थे। भारत के लिए खेलते हुए अन्य कोई कप्तान वर्ल्ड कप के एक सीजन में 400 रन तक नहीं बना पाये है।

रोहित को इस लिस्ट में नंबर -1 के पायदान पर पहुंचने के लिए अभी 249 रन बनाने की जरुरत है। रोहित के अभी के फॉर्म को देखते हुए ये रन ज्यादा नहीं लग रहे है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बात करे तो उन्होंने वनडे में ओवरआल 246 पारियो में 49 की औसत से 10329 रन बनाने में सफल रहे है। जिसमे इन्होने ने 31 शतक ओर 53 अर्धशतक लगाये है। वनडे में रोहित का सर्वाधिक रन 264 बनाये है। रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा
शतक लगाने वाले दुनिया के एक लोते बल्लेबाज़ है। साथ ही इन्होने वनडे में 303 छकके लगाये है। बतौर भारतीय सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ भी है।

Share This Article
Follow:
नमस्ते , इस न्यूज़ वेबसाइट में आपको एंटरटेनमेंट , खेल , ऑटोमोबाइल , टेक्नोलॉजी से सम्भन्धित न्यूज़ देखने को मिलती , मैं NEWS TRENDING में 4 महीने से काम कर रहा हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *