Highest Grossing Movies of 1988 : तेजाब-शहंशाह के बिच आई गयी 2 फिल्मे,80 s के सुपरस्टार को 2 हीरोइनों ने जबरदस्त टक्कर दी थी, हारे थे धर्मेंद्र

Himanshu
7 Min Read
Highest Grossing Movies of 1988

Highest Grossing Movies of 1988 : हिंदी सिनेमा में हीरोइने को एक शोपीस की तरह दिखाई जाती रही है ,पीड़ित से लेकर लाचार तक एक मजबूत ताकत बनने तक हमारी हीरोइने ने फिल्मो में एक लंम्बे समय तक काम किया है। लेकिन अब तो बिना हीरो वाली ही फिल्म बनने लगी है,लेकिन एक ऐसा वक्त भी था जहाँ महिला बेस्ड फिल्मो को डाइरेक्टर बनाने से कतराते थे। उन्हें ऐसा लगता था की उनकी फिल्म नहीं चली तो क्या होंगा । हालाकि जब ये फिल्मे बनी तब उन फिल्मो ने बॉक्स ऑफिस पर छप्पड़ फाड् कमाई कराई है। और फिर कुछ ऐसे ही साल 1988 में देखने को मिला था।

Highest Grossing Movies of 1988

Highest Grossing Movies of 1988
Highest Grossing Movies of 1988

आज हम आपको वे दो फिल्मो के बारे में बतायेगे जिन्होंने साल 1988 में कमाई के मामले में उस साल की टॉप 10 की लिस्ट में शामिल थी। मजेदार की बात तो यह है की उन फिल्मो में हीरो थे ही नहीं हेरोइन ही सब कुछ थी। और ये दोनों हीरोइनों के नाम रेखा और डिम्पल कपाड़िया था। इन दोनों अभिनेत्रियों की फिल्म अलग-अलग तारीख पर रिलीज हुई थी,लेकिन इन्होने अपनी फिल्मो में एक अबला नारी से अपने अधिकारियो के लिए स्वाभिमान और ताकतवर महिला की उपाधि प्राप्त की गयी थी,ये महिलाये अन्याय के खिलाफ आवाज उठाती थी।और साथ में अपनी गरिमा और स्वाभिमान के लिए लड़ती थी। और अपने हक़ के लिए उनसे विद्रोह करती थी।

Highest Grossing Movies of 1988

यहाँ हम दो फिल्मो के बारे में बाते कर रहे थे ये है वे फिल्म खून भरी मांग और जख्मी औरत थी और जख्मी औरत फिल्म 2 भी रिलीज की गयी थी उसकी रिलीज डेट 2 सितम्बर 1988 को हुई थी वहीं खून भरी मांग 12 अगस्त 1988 को रिलीज हुई थी,एक महीने के अंदर महिला बेस्ड इन दोनों ही फिल्मो ने बॉक्स ऑफिस पर तगड़ा प्रदर्शन किया था।

Highest Grossing Movies of 1988
Highest Grossing Movies of 1988

Highest Grossing Movies of 1988

हम सबसे पहले बात करते है खून भरी मांग फिल्म को राकेश रोशन ने निर्देशित किया था ,इस फिल्म में रेखा,कबीर बेदी,सोनू वालिया लिड रोल में थे। और इस फिल्म में रेखा ही सब कुछ का किरदार संभाल रही थी। पूरी फिल्म उन्ही के इर्द गिर्द पर लिखी गयी थी फिल्म में उन्होंने आरती सक्सेना और ज्योति वर्मा का रोल प्ले किया गया था। मीडिया की रिपोर्ट के तहत यह फिल्म १,७६ करोड़ में बनाई गयी थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपना बजट निकल कर 4 गुना कमाई की थी। फिल्म का टोटल कनेक्शन 5 करोड़ से ज्यादा गया था।

Highest Grossing Movies of 1988
Highest Grossing Movies of 1988

Highest Grossing Movies of 1988

आइये अब हम बात करते है दूसरी फिल्म का जिसका नाम है जख्मी औरत, इस फिल्म में डिम्पल कपाड़िया ही सब कुछ का किरदार निभा रही थी। और वह नायिका और खलनायिका का भी रोल निभा रही है,हालाकि फिल्म में उन्होंने किरण दत्त नाम के एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में राज बब्बर ने अभिनय किया था ,इसे डाइरेक्टर अवतार भोगल ने निर्देशित किया गया था। और इस फिल्म के बजट के बारे में बात करे तो इसका बजट 1 करोड़ है और जब ये मूवी रिलीज हुई तो लोगो ने डिम्पल के पुलिस अवतार को खूब प्यार दिया ,और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में करीबन 4 करोड़ से ज्यादा की कमाई की गयी थी।

Highest Grossing Movies of 1988
Highest Grossing Movies of 1988

Highest Grossing Movies of 1988

जख्मी औरत से डिम्पल और खून भरी मांग से रेखा उन दिनों दर्शको के ऊपर छा गयी थी। क्युकी इनकी फिल्म ने उस साल के बड़े-बड़े सितारों की मूवी पर भारी पड़ गयी थी। जबकि इन फिल्मो के कारण धर्मेंद्र की खतरों के खिलाडी फ्लॉप हो गयी थी।

यह भी पढ़े:-REKHA AMITABH STORY : रेखा-अमिताभ बच्चन के सीक्रेट लव का खुलासा ,लेकिन जया के एक जवाब से रह गयी इनकी प्रेम कहानी

Highest Grossing Movies of 1988

अब बात करते है साल 1988 की सबसे ज्यादा कमाई कराने वाली फिल्मो के बारे में तो इस लिस्ट में टॉप 1 में अनिल कपूर,माधुरी दीक्षित की जबरदस्त फिल्म तेजाब का नाम भी शामिल है। और ये फिल्म को 11 नवंबर 1988 को रिलीज किया गया था। ये फिल्म का बजट 2 करोड़ था और इस फिल्म ने 10 करोड़ के लगभग कमाई कराइ थी। अब बात करते है दूसरे नंबर पर 12 फेबुवेरी को रिलीज हुई थी यह फिल्म अमिताभ बच्चन ने बनाई थी इसका नाम शहंशाह थी जो 3 करोड़ में बनी और ये फिल्म ने 8 करोड़ की कमाई कराई। अब बात करते है

तीसरे नंबर की तो आमिर खान और जूही चावला ने बनाई थी जिसका नाम क़यामत से क़यामत था 1 करोड़ से ज्यादा में बनाई गयी थी और इस फिल्म ने 6 करोड़ की कमाई कराई।

इसके बाद सनी देओल की पाप की दुनिया और गोविंदा की ‘हत्या’ फिल्म शामिल है ये दोनों फिल्मो ने करीबन 6 करोड़ के आसपास की कमाई कराई थी। बता दे की तेजाब और शहंशाह के बिच रेखा और डिम्पल की फिल्म रिलीज हुई थी और 1988 में वक्त की आवाज,खतरों के खिलाडी,मर मिटेंगे,सोने पे सुहागा,प्यार का मंदिर,दयावान,गंगा जमुना सरस्वती और जीते है शान से जैसी यादगार फिल्मे भी रिलीज हुई थी। हालाकि खतरों के खिलाडी धर्मेंद्र की फिल्म बॉक्स ऑफिस से बहुत बेकार जैसे औंधे मुँह गिरी थी

Share This Article
Follow:
नमस्ते , इस न्यूज़ वेबसाइट में आपको एंटरटेनमेंट , खेल , ऑटोमोबाइल , टेक्नोलॉजी से सम्भन्धित न्यूज़ देखने को मिलती , मैं NEWS TRENDING में 4 महीने से काम कर रहा हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *