Toyota Electric SUV दमदार फीचर और पावर के साथ होगी लॉन्च,टाटा की उडी नींद

Chanchlesh
5 Min Read
Toyota Electric SUV

Toyota Electric SUV : टोयोटा किलोर्स्कर मोटर ने यूरोप के मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा किया है। मारुती सुजुकी और टोयोटा मोटर्स के बिच हुई समझौता के दौरान बेल्जियम में टोयोटा ने केनेस्की फोरम में विश्व प्रीमियम किया है।

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी काफी हद तक मारुती सुजुकी ईवीएस के जैसी दिखाई देती है, जिसे की 2025 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाने वाला है। टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2024 तक यूरोप के बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। आगे टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में जानकारी दी गयी है।

Toyota Electric SUV Design

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी BZ4X के समान की और स्लाइक ग्रिल डिजाइन और एक पूरी चौड़ाई में चलने वाली एलईडी डीआरएल बार के साथ एक सी टाइप एलईडी हेडलैम्प दिए गए है, और इसमें सामने की और एक बड़ा ब्लैक फिनिश के साथ एयरडैम और स्पोर्टी लुक देखने को मिलता है। साइड प्रोफाइल काफी हद तक मारुती सुजुकी ईवीएस से प्रेरित नज़र आती है।

साइड में से फ्लेयर्ड व्हील आर्च के साथ पांच स्पोक अलॉय व्हील देखने को मिलते है। और इसके अलावा इसमें मजबूत बॉडी क्लाड्डिंग मिलते है। अलॉय व्हील्स एयरोडायनेमिक्स दिए गए है, हलाकि उम्मीद की जा रही है की लॉन्च करते समय इस अलॉय व्हील्स के साथ रिप्लेस किया जायेगा।

और इसके पीछे की तरफ भी इसे कनेक्ट एलईडी टेल लाइट यूनिट के साथ स्पॉयलर और ग्रे ब्लैक फिनिश के साथ बम्पर और सिल्वर स्किड प्लाट मिलता है। इसके रोड उपस्थित अन्य गाड़ियों की तुलना में बेहतरीन होने वाली है।

Toyota Electric SUV Dimension

टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी का आयाम 4,300 लम्बी,1,820mm चौड़ी और 1,620mm ऊंची है। इसका व्हीलबेस 2,700 mm का दिया गया है। जो की मारुती सुजुकी ईवीएस में भी समान है। लेकिन टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी से मारुती इलेक्ट्रिक एसयूवी से 20mm लम्बी और ज्यादा चौड़ी है।

Toyota Electric SUV Cabin

हालांकि अभी तक इसके केबिन और फीचर्स की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन हमे उम्मीद है की इसका केबिन काफी हद तक मारुती सुजुकी ईवीएस के समान होने वाला है। इसमें मारुती सुजुकी ईवीएस के ही समान सेंट्रल कंसोल के साथ डैशबोर्ड लेआउट और प्रीमियम लेदर सीट मिलने वाला है। इसके साथ ही कई स्थानों पर हमे सॉफ्ट टच की सुविधा और एम्बिएंट लाइटिंग दिया जायेगा।

Toyota Electric SUV Features List

सुविधाओं में इसे बड़ी टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ डिजिटल इंस्टूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी मिलने वाली है। अन्य हाइलाइट में हमे 360 डीग्री कैमरा,हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, बेहतरीन साउंड सिस्टम,वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, डुएल जॉन क्लाइमेंट कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ के साथ पेश किया जाने की संभावना है।

इसके अलावा इसमें सुरक्षा सुविधा में ADAS तकनीकी के साथ पेश किये जाने की उम्मीद की जा रही है।

यह भी पढ़े:-New 2024 Hyundai Creta Facelist एक बार फिर से आई टेस्टिंग के दौरान सामने,तगड़े लुक और बेहतरीन फीचर्स के साथ होगी लॉन्च

Toyota Electric SUV Battery And Range

टोयोटा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी की सिंगल मोटर फ्रंट व्हील ड्राइव तकनीकी के साथ पेश करने की संभावना है। जबकि दो बैटरी विकल्प के साथ संचालित किया जाने वाला है। लेकिन टोयोटा किलोस्कर मोटर की तरफ जाने वाला है। लेकिन इसके बैटरी विकल्प और रेंज की बात की जाये तो अभी कंपनी ने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हमे उम्मीद है की इसमें कम से कम 500 किलोमीटर की रेंज मिलने वाली है।

Toyota Electric SUV Launch Date In India

सबसे पहले इसे अंतराष्ट्रीय स्तर पर यूरोप के बाजारों में 2024 की पहली छमाही में लॉन्च किया जाने उम्मीद है। जबकि भारतीय बाजार म 2026 तक पेश किये जाने की संभावना है। क्युकी 2025 तक मारुती सुजुकी ईवीएस को पेश किया जायेगा। इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है।

Toyota Electric SUV Rivals

लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला भारतीय मार्केट में MG ZS EV, Tata Curvv EV और BYD Atto 3 के साथ होता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *